आज के समय में इससे ज़रूरी शायद दूसरा दस्तावेज़ नहीं हो सकता. इसे अपनी डायरियों में उतार लें, पोस्टर बना कर अपने आसपास की दीवारों को पाट दें, संभव हो तो इसे अपने ख़ून या सोने की स्याही से लिख कर फ्रेम करवा लें और अपने घर में उस जगह टांगें, जहां से आपको और आपकी संततियों को इसकी इबारत हर समय दीखती रहे, बल्कि हो सके तो इसे कंठस्थ कर रखें. अगर आप बचे रह गए तो!
अगर आप बचे रह गए तो… तो क्या शुरू होगा इसे जानने के लिए सबसे पहले एक छोटी-सी प्रस्तावना: अमेरिका के बसने की कहानियां पढ़ेंगे तो पाएंगे असीम लालच की ईंटों से बनी इस बदसूरत ज्यामितीय संरचना की सम्पन्नता की बुनियाद में लगे गारे को वहां के मूल निवासियों का खून मिलाकर बनाया गया था. प्रकृति से सच्ची मोहब्बत करने वाले और अद्भुत सामुदायिक चेतना से भरपूर इन बहादुर मूल निवासियों को असभ्य आदिवासी कह कर संबोधित किया गया. उन्हें सभ्य बनाने और उनकी संपत्ति हड़पने के लिए यूरोप से आए गोरे लुटेरों-अपराधियों ने जिस पैमाने पर ख़ौफ़नाक नरसंहार, मारकाट और हिंसा की उसकी थोड़ी बहुत भी कल्पना करनी हो तो कुछ किताबों को ज़रूर पढ़ा जाना चाहिए. इनमें फ़ॉरेस्ट कार्टर की ‘एजुकेशन ऑफ़ द लिटल ट्री’, विलियम ऑस्बोर्न की ‘द वाइल्ड फ्रंटियर’ और एलेन एक्सेलरॉड के ‘क्रॉनिकल्स’ के नाम फ़िलहाल याद आ रहे हैं.
आज से कोई एक सौ सत्तर साल पहले जब ये अत्याचार अपने चरम पर थे, सूकामिश नाम के ऐसे ही क़बीले में सिएटल नाम का एक वीर सरदार हुआ. एक निडर युवा योद्धा के तौर पर उसने अपने आसपास के छः स्थानीय कबीलों का नेतृत्व किया. दिसंबर 1854 में उसने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन पीयर्स को संबोधित करते हुए एक ख़त लिखा था.
“वाशिंगटन के सरदार ने संदेसा भेजा है कि वह हमारी ज़मीन ख़रीदना चाहता है. आप आसमान को बेच या ख़रीद कैसे सकते हैं- आप धरती के ताप को कैसे ख़रीद सकते हैं? हमारे लिए तो यह विचार ही अजीब है. यह अलग बात है कि हवा की ताज़गी या पानी की चमक पर हमारा कोई अधिकार नहीं. इन्हें आप हमसे कैसे ख़रीद सकते हैं? इस धरती का हर हिस्सा मेरे क़बीले के लोगों के लिए पवित्र है. चीड़वृक्षों का एक-एक सुईपत्ता, एक-एक रेतीला तट, जंगल की एक-एक अंधेरी रात, एक-एक खुला मैदान और एक-एक गुनगुनाता झींगुर-पतंगा मेरे लोगों की स्मृति और अनुभव में पवित्रता से दर्ज हैं.
हम पेड़ के भीतर बहने वाले जीवन जल को उस रक्त की तरह जानते हैं, जो हमारी नसों में बहता है. हम इस धरती के हिस्से हैं और धरती हमारा हिस्सा है. ख़ुशबूदार फूल हमारी बहनें हैं. भालू, हिरन, बाज़– ये सारे सहोदर हैं हमारे! चट्टानी ऊंचाइयां, चारागाह की घास, खच्चर के शरीर की गर्मी और मनुष्य– ये सब एक ही परिवार के सदस्य हैं.
नदियों और धाराओं में बहने वाला पानी केवल पानी नहीं है, वह हमारे पुरखों का रक्त है. पानी की छलछल मेरे पिता के पिता की आवाज़ है. महानद हमारे भाई हैं. वे हमारी प्यास बुझाते हैं. वे हमारी डोंगियों को लेकर जाते हैं और हमारे बच्चों को भोजन देते हैं. तुमने नदियों को वैसी मोहब्बत करना होगी जैसी तुम अपने भाई से करते हो.
क्या तुम अपने बच्चों को वह सिखाओगे जो हमने अपने बच्चों को सिखाया है? कि धरती हमारी मां है. कि जो धरती पर गुज़रता है वह धरती के बच्चों पर भी गुज़रता है.
हमें इतना मालूम है- धरती मनुष्य की जागीर नहीं है, आदमी धरती की जागीर है. सारी चीज़ें उस रक्त की तरह एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं, जो हम सबको एक बनाता है. जीवन का तानाबाना आदमी ने नहीं बुना. वह फ़कत एक रेशा है उसका. उस तानेबाने के साथ आदमी जैसा सुलूक करता है वही उसके साथ भी होता है. हम इस धरती को उस तरह प्यार करते हैं, जैसे एक नवजात अपने मां के दिल की धड़कन से करता है.
हम जानते हैं हमारा जीवन गोरे आदमी की समझ में नहीं आता. उसके लिए धरती का हर टुकड़ा बगल वाले टुकड़े जैसा ही होता है, क्योंकि वह रातों को आनेवाला ऐसा अजनबी है, जो धरती से अपने काम की चीज़ें जब चाहे चुरा ले जाता है. वह अपने पुरखों की कब्रें छोड़ जाता है और उस के बच्चों का जन्माधिकार बिसरा दिया जाता है.
गोरे आदमी के शहरों में कोई भी शांत जगह नहीं. कोई जगह नहीं जहां वसंत की पत्तियों या कीड़ों के परों की फड़फड़ सुनी जा सके. लेकिन चूंकि मैं जंगली हूं इसलिए समझा नहीं सकता आपका शोर मेरे कानों के लिए एक अपमान ही है बस. वैसे जीवन में बचता ही क्या है अगर आप चिड़िया की कूक न सुन सकें या रात को तालाब के गिर्द मेढकों के तर्कों को न समझ पाएं?
गोरे लोग भी एक दिन इस संसार से चले जाएंगे- शायद बाक़ी क़बीलों से पहले ही. तुम अपने बिस्तर को गंदा किए जाओ और एक रात तुम्हारे अपने कचरे से तुम्हारा दम घुट जाएगा. जब सारी भैंसें काटी जा चुकी होंगी, सारे जंगली घोड़े पालतू बना लिए गए होंगे, कहां होंगे आदमियों की गंध से अटे जंगलों के गुप्त कोने और कहां वे पहाड़ी दृश्य? – वे जा चुके होंगे. बाज़ कहां होगा?- जा चुका होगा. जीवन का अंत हो चुका होगा- तब शुरू होगा बचे रहने का युद्ध.”
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